India में Cryptocurrency में कितना tax देना पड़ेगा

Cryptocurrency बैन और Not

Indian पालिटिक्‍स में इस समय जो सबसे ज्‍यादा ट्रेडिग टॉपिक है वो है Crypto currency क्‍योंकि लोकसभा के इस समय जितने भी सीजन हुये है उसमें सबसे ज्‍यादा चर्चा का विषय जो है वो है Crypto currency लेकिन इसी में अब जो नया सवाल है वो है Crypto tax यह बहुत ही अधिक चर्चा विषय बना हुआ है तो मैं आप लोगों को जो Crypto tax 30 प्रति‍शत जो है उसके बारे में बताने जा रहा हूँ एक दम आसान शब्‍दों में।

तो जैसा कि इस समय एक न्‍यूज सामने आ रही है, Indian Goverment की तरफ से है, यहॉं पर आरबीआई अपना डिजिटल करेंसी लाने वाली थी जो कि फिलहाल अब इसकी संभावना थोडी कम होती नजर आ रही है क्‍योंकि पार्लियामेंट में ऐसा सवाल पूछा गया है जिससे Goverment फसती नजर आ रही है तो यहाँ पर जो सवाल पूछा गया है वो मैं आपको बताता हूँ कि वो सवाल क्‍या है ?

अगर आप इंडिया में Crypto currency को रेगुलेट नहीं करेंगे तो जब आरबीआई का Digital currency आयेगा तो आप उसको रेगुलेट कैसे करेंगे ?

तो इस पर उनका जबाव आया है कि RBI does not issue cryptocurrency. Traditional paper currency is a legal tender and is issued by RBI in terms of provisions of RBI Act 1994. A digital version of traditional paper currency is called (Central  Bank Digital Currency) तो इसमें जिस तरह से लगातार पार्लियामेंट में Cryptocurrency टॉपिक बना हुआ है, तो इसमें एक बार भी ये बात नहीं कही गई है कि इसे बैन किया जायेगा। तो एक बात तो साफ हो चुकी है कि अब इसे रेगुलेट तो किया जायेगा। आज नहीं तो कल इसे रेगुलेट किया जायेगा। तो दोस्‍तो इस बात से इतना तो तय हो ही चुका है कि अब Crypto currency  बैन नहीं किया जायेगा।

Cryptocurrency tax

Cryptocurrency पर कितना tax देना होगा

तो ये सब तो हुआ कि ये Crypto currency बैन होगा या नहीं तो इसका जो मैन टॉपिक है वो है 30 प्रतिशत टैक्‍स का अगर रेगुलेट करे या फिर ना करें, आपको Cryptocurrency में अगर प्रॉफिट होगा तोही आपको 30 परसेंट tax देना पड़ेगा अगर लॉस होता है तो आपको कोई भी tax नही देना होगा क्‍योंकि इससे पहले भी Crypto currency रेगुलेट नहीं थी, लेकिन फिर भी इंडिया में लोग इस में आराम से टेडि्ग रहे थे और बहुत ही बढिया रिटर्न लोगों को मिला था, लेकिन जब से ये 30 प्रतिशत टैक्‍स वाली बात लोगों को पता चली है, तब से मार्किट में ट्रेडिग करने वाले बहुत सारे लोग उदास हो गये है तो इसकाे लेकर फिलहाल जो नया बजट संसद में पेश होने वाला है उसमें मैन जो Crypto currency Tax के बारे में बात होगी। फिलहाल यहाँ पर लगातार पोटेशन साईन हो रहे हैं, लोग साईन कर रहे हैं कि जो गवमेंट ने Crypto currency Tax लागू किया है, उसे घटाकर कम से कम 10 प्रतिशत, या 20 प्रतिशत तक करना चाहिए, ऐसे में इंडियन गवमेंट को एक नया  टैक्‍स लाना चाहिए, क्‍योंकि 30 प्रतिशत टैक्‍स बहुत ही ज्‍यादा है।

जैसा कि अभी तक देखा गया है कि जब भी किसी चीज की ट्रेडिंग होती है तो Goverment भी उसके बारे में सोचती है। तो ये जो पोटेेशन इस पर लगातार साईन होते रहेंगे और पार्लियामेंट में बार बार इस पर सवाल खडे किये जाते रहेंंगे तो हो सकता है कि Goverment Crypto currency Tax के बारे में अपना फैसला बदल सकता है। तो ये जो 10 12 दिन जो बचे हैं फाकी महत्‍वूपर्ण दिन है हो सकता है कि टैक्‍स घटाया जाये और अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको और मुझे औेर सभी को 30 प्रतिशत टैक्‍स भरना पडे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.